मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

मुहांसों से हैं परेशान तो ये घरेलु नुस्खे आएंगे काम

रोहित पाल

मुहांंसे आपकी त्वचा पर तभी आते हैं जब आपकी त्वचा पर गंदगी, ऑयल जमा हो जाते हैं और इससे आपके रोमछिद्र अवरुद्ध हो जाते हैं। इसीलिए मुहांंसों से बचने के लिए त्वचा को हमेशा साफ-सुथरा रखना जरूरी है। इसके अलावा आपकी आहार का स्‍वास्‍थ्‍यकर होना भी जरूरी है। लेकिन कुछ महिलाओं में हार्मोनल बदलाव के कारण भी मुहांसों की समस्या होती है। मुहांसे खूबसूरती को फीका कर देते हैं। अकसर मुहांसों के दूर होने के बाद चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं जो और भी बुरे होते हैं। इसीलिए आज हम आपको ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अप्लाई कर निशान से तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। 

संतरे का छिलका:

संतरे में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा के दाग, दब्बों को हटाकर त्वचा को न्य निखार देने में मदद करता है। संतरे के छिलके का पाउडर तो हमारी त्वचा पर जादूई असर करता है।

आवशयक चीज़ें-

1 टीस्पून संतरे के छिलके का पाउडर

1 टीस्पून रॉ हनी (शहद)

इस्तेमाल का तरीका-

संतरे के छिलके और शहद को समान अनुपात में मिलाकर चिकना पेस्ट तैयार करें। चेहरे के जिन हिस्सों पर मुहांसों के‌ निशान हों, वहां इस पेस्ट को लगाएं। इसे 10-15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें, इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।

हर दूसरे दिन इस नुस्खे का इस्तेमाल करें और कुछ ही महीनों में पिम्पल के निशान गायब हो जाएंगे।

नारियल तेल का उपयोग:

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। विटामिन ई और के, ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर नारियल तेल त्वचा की कोशिकाओं को समृद्ध बनाता है और मुहासों के निशान को हल्का करने में मदद करता है।

आवश्यक चीज़ें-

1 टीस्पून नारियल तेल

इस्तेमाल का तरीका-

हथेली पर नारियल तेल लगाकर इसे दोनों हाथों के बीच हल्का रगड़ें और फिर दाग-दब्बों पर अप्लाई करें। रातभर त्वचा को तेल को सोखने दें। अगले दिन नहाने के बाद आपकी त्वचा में बदलाव नजर आएगा।

इसे नुस्खे को हर दिन इस्तेमाल करें। आपको बेहतरीन रिजल्ट मिलेगें।

बेसन:

वैसे तो बेसन हर किचन में उपलब्ध होता है इससे कई तरीके के व्यंजन तैयार किये जाते हैं। लेकिन बेसन केवल व्यंजन बनाने के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा से जुडी कई समस्याओं के लिए बहुत ही असरदार है। यहां तक कि पिम्पल्स के दाग़-धब्बों को भी कम करता है। बेसन अल्कलाइन गुणों वाला होता है और इसलिए त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखने में मदद करता है।

आवशयक चीजें-

1 टेबलस्पून बेसन

गुलाब जल

नींबू का रस

इस्तेमाल का तरीका-

बेसन में गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। पेस्ट के सूखने के बाद चेहरे को सादे पानी से अच्छी तरह धो लें।

हर दुसरे दिन इस नुस्खे को का इस्तेमाल करें आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा। यदि आप चाहें तो नींबू का रस इन्ग्रीडिएंट्स में से कभी-कभार हटा भी सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

शिशु को स्‍तनपान कराने वाली मांओं के लिए जरूरी जानकारियां

स्तनपान के दौरान होने वाली समस्याओं से बचाएंगी ये छोटी-छोटी बातें

चिंता की बात हो सकती है रजोनिवृत्ति के बाद भी रक्‍तस्राव

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।